Thursday, November 15News That Matters

विराट कोहली और मीराबाई चानू को मिला खेल रत्न, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित

खेल रत्न पुरस्कार 2018: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को आज संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन दोनों खिलाड़ियों को सम्मानित किया है. बता दें कि खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने गये खिलाड़ियों को साढे सात लाख और अर्जुन पुरस्कार के विजेताओं को पांच लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है. पिछले साल पूर्व हाकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेन्द्र झझारिया को यह पुरस्कार दिया गया था. समारोह में आज कोहली अपनी मां और पत्नी-अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ मौजूद थे.

ये सम्मान पाने वााले तीसरे क्रिकेटर बने विराट कोहली

विराट कोहली तीसरे ऐसे क्रिकेटर बने हैं जिन्हें खेल रत्न से सम्मानित किया गया है. इससे पहले यह खिताब दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (2007) को मिला है.

कोहली के प्रदर्शन पर एक नजर

कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और पिछले तीन साल से शानदार फार्म में चल रहे हैं. 29 साल के कोहली के नाम की 2016 और 2017 में भी सिफारिश की गयी थी लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी. कोहली के नाम 71 टेस्ट मैचों में 23 शतकों के साथ 6147 रन हैं जबकि 211 एकदिवसीय में उन्होंने 9779 रन बनाये हैं जिसमें 35 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों के मामले में कुल 58 शतकों के साथ वह भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सिर्फ तेंदुलकर (100) से पीछे हैं. बीसीसीआई ने 2016 और 2017 में भी उनके नाम की सिफारिश की थी लेकिन 2016 में साक्षी मलिक, पीवी सिंधू और दीपा करमाकर के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के कारण वह इस खिताब के लिए नहीं चुने गये.

कोहली ने हासिल किए ये कीर्तिमान

कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने खेल रत्न पुरस्कार से पहले पद्म श्री पुरस्कार (2017) हासिल किया है. इस साल कोहली के नेतृत्व में टीम ने घरेलू श्रृंखलाओं में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और वेस्टइंडीज और श्रीलंका को उनकी सरजमीं पर हराया. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला में जीत दर्ज की. वह 2011 में आईसीसी विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल थे. उनकी कप्तानी में टीम 2017 में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंची थी. कोहली 2012 और 2017 में क्रमश: आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके हैं. उन्होंने पांच बार सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार भी जीता है.

किस-किस को मिला अर्जुन पुरस्कार?

अजुर्न पुरस्कार मिलने वाले खिलाड़ियों में महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना, धावक हिमा दास, भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा के नाम शामिल हैं. इसके अलावा, राष्ट्रपति कोविंद ने भारतीय हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह, सविता पुनिया, धावक जिनसन जॉनसन, महिला बैडमिंटन खिलाड़ी एन.सिक्की रेड्डी, मुक्केबाज सतीश कुमार, गोल्फ खिलाड़ी शुभांकर शर्मा, पोलो खिलाड़ी रवि राठौर, निशानेबाज राही सरनोबत, अंकुर मित्तल, श्रेयसी सिंह, टेबल टेनिस खिलाड़ी जी. साथियान, मनिका बत्रा, टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना, पहलवान सुमित और वुशु खिलाड़ी पूजा कादयान को भी अर्जुन पुरस्कार से नवाजा. पैरा एथलीट अंकुर धामा और पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार को भी अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

किस-किस को मिला द्रोणाचार्य पुरस्कार?

कोविंद द्वारा द्रोणाचार्य पुरस्कार पाने वालों में मुक्केबाजी कोच चेनंदा एचिया कुटप्पा, विजय शर्मा, ए.श्रीनिवास राव (टेटे) और सुखदेव सिंह (एथलेटिक्स), विजय शर्मा (भारत्तोलक), वी.आर.बीडू (एथलेटिक्स), तारक सिन्हा (क्रिकेट), क्लारेंस लोबो (हॉकी), जीवन कुमार शर्मा (जूडो) रहे. इस समारोह में राष्ट्रपति ने सत्यदेव प्रसाद (तीरंदाजी), पूर्व भारतीय कप्तान भारत कुमार छेत्री (हॉकी), बॉबी एलयोसियस (एथलेटिक्स), पूर्व पहलवान चाउगले दातु दत्तात्रे, को ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित किया. इसके अलावा, भारतीय पर्वतारोही डॉ. अंशु जमसेनपा को तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर पुरस्कार से नवाजा गया.

सौ- ए. बी.पी न्यूज़

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *